विदेश

पाकिस्तान में हिंसा और आतंकवाद के बीच आम चुनाव जारी,

पाकिस्तान में हिंसा और आतंकवाद के बीच आज आम चुनाव हो रहा है. इस बार चुनाव में मुख्य मुकाबला नवाज शरीफ की पार्टी मुस्लिम लीग ‘एन’ और बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी यानी पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के बीच है. वहीं, तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान जेल में हैं. आज हो रहे चुनाव मतदान के लिए 26 करोड़ मतपत्र छपवाए गए हैं. जबकि कुल 22 करोड़ की आबादी में से 12.69 करोड़ मतदाता नई सरकार चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. भारत के विपरीत, पाकिस्तान में अभी भी चुनाव मतपत्र से होते हैं। पाकिस्तान में चुनाव के दिन ही नतीजे घोषित करने की परंपरा है. इसी परंपरा के मुताबिक आज चुनाव नतीजे भी आएंगे. पाकिस्तान में आगामी चुनावों पर नवीनतम समाचारों के लिए इंडिया टीवी डिजिटल पर बने रहें।

पीपीपी प्रमुख और पीएम पद के दावेदार बिलावल भुट्टो जरदारी ने देशभर में मोबाइल फोन सेवाएं बहाल करने की अपील की है.

पाकिस्तान में आज चुनाव हैं. वोटिंग प्रक्रिया जारी है. इस बीच अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत से खबर आई है कि चुनाव कर्मियों की सुरक्षा कर रहे सैनिकों पर गोलियां चलाई गई हैं. इस हमले में एक सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई है.

पाकिस्तान में आज चुनाव के दिन मोबाइल सेवा बंद कर दी गई है. इसे लेकर विरोध हो रहा है. बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के पूर्व सांसद मुस्तफा नवाज खोकर ने कहा है कि मोबाइल सेवाओं का निलंबन चुनाव में धांधली की शुरुआत है। उन्होंने कहा, चुनाव से पहले का माहौल पहले से ही पाकिस्तान के इतिहास में सबसे खराब माहौल में से एक था। चुनाव के दिन उम्मीदवारों को उनके एजेंटों और कर्मचारियों से दूर रखने के लिए मोबाइल सेवाएं बंद करना किसी भी तरह से स्वीकार्य नहीं है।

पाकिस्तान में वोटिंग जारी है. डॉन अखबार के मुताबिक, डाक मतपत्र के जरिए मतदान करने वाले नेताओं में पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी परवेज इलाही, अवामी मुस्लिम लीग के प्रमुख शेख राशिद और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी शामिल हैं। हालाँकि, बुशरा बीबी मतदान में भाग लेने में असमर्थ रही हैं, क्योंकि डाक मतपत्र प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें दोषी ठहराया गया और गिरफ्तार कर लिया गया।

पाकिस्तान में आज चुनाव मतदान शुरू हो गया है. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य राजनीतिक नेताओं ने अदियाला जेल में डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया है।

पाकिस्तान में संसदीय आम चुनाव शुरू होते ही मतदाता इस्लामाबाद के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button