व्यापार

पेटीएम की यह खास सेवाएं हुई बंद, जाने अब पेमेंट करने के लिए किन ऐप्प का करना होगा इस्तेमाल

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को 29 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। इसका मतलब है कि 29 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड नए ग्राहकों को शामिल करने, स्वीकार करने से प्रतिबंधित हो जाएगा। किसी भी ग्राहक के खाते, वॉलेट और फास्टैग में जमा और रिचार्ज।

हालाँकि, भारतीय रिज़र्व बैंक ने अपनी वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि कुछ पेटीएम सेवाओं की अनुमति दी जाएगी जैसे वॉलेट में शेष राशि ग्राहक के बचत खाते में स्थानांतरित की जाएगी। आइए आपको बताते हैं इस पूरे नए फीचर के बारे में और यह भी कि आप पेमेंट करने के लिए पेटीएम की जगह किस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आरबीआई की ओर से जारी की गई जानकारी
आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार, पेटीएम ग्राहक बचत खातों, चालू खातों, प्रीपेड उपकरणों, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में शेष राशि को बिना किसी प्रतिबंध के निकाल या उपयोग कर सकेंगे।आरबीआई द्वारा जारी अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि सभी पाइपलाइन लेनदेन और नोडल खातों (29 फरवरी को या उससे पहले शुरू किए गए सभी लेनदेन के संबंध में) के लिए लेनदेन पूरा करने की समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी जाएगी। अनुमत।

अब कौन से ऐप्स का इस्तेमाल कर पाएंगे यूजर्स?
भारत में ऑनलाइन पेमेंट यूजर्स के लिए पेटीएम एक बड़ा विकल्प हुआ करता था। Paytm के जरिए हर दिन लाखों लोग पेमेंट करते हैं। ऐसे में पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ज्यादातर फीचर्स बैन होने के बाद यूजर्स को दूसरे पेमेंट ऐप्स और प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना होगा। आइए हम आपको कुछ शीर्ष भुगतान प्लेटफार्मों की सूची दिखाते हैं, जिनका उपयोग 29 फरवरी से ऑनलाइन भुगतान के लिए किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button