छत्तीसगढ़

महाराष्ट्र को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे 930 का निर्माण ठेकेदार की लापरवाही के चलते चल रहा काम धीमा

बालोद- झलमला से मानपुर होते हुए महाराष्ट्र को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे 930 का निर्माण कार्य पिछले एक साल से चल रहा है। ठेकेदार की लापरवाही के चलते यह काम बहुत ही धीमी गति से किया जा रहा है। दरससल एनएच 930 सड़क निर्माण के बाद दल्ली रोड स्थित दुकानों के सामने नाली निर्माण के लिए पिछले दो महीने से गद्दे खोदकर छोड़ दिया है। जिससे दुकानदारों व ग्राहकों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। वही बालोद के गंजपारा में सड़क के किनारे गिट्टी डालकर छोड़ दिया है जिससे इस रास्ते से आने जाने वाले राहगीर आए दिन गिर कर चोटिल हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार झलमला से मानपुर महाराष्ट्र को जोड़ने वाले सड़क पर गंजपारा में सड़क के किनारे गिट्टी डाल कर छोड़ दिया गया है, जिससे इस रास्ते से आने जाने वाले राहगीर आए दिन गिर कर चोटिल हो रहे हैं, जबकि विभागीय अधिकारी सब कुछ जानते हुए भी अनजान बने हुए हैं। लेकिन आज तक फैली गिट्टी पर तारकोल डालकर उसे रोड रोलर से दबाया नहीं गया। जिससे आए दिन वहां लोग गिर कर घायल हो रहे हैं। गंजपारा के निवासियों द्वारा शिकायत के बाद भी कोई जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

दल्ली रोड स्थित दुकानों के सामने नाली निर्माण के लिए ठेकेदार द्वारा जेबीसी मशीन गड्ढे खोदकर कार्य को कर दिया बंद

बता दें कि एनएच 930 सड़क निर्माण के बाद दल्ली रोड स्थित दुकानों के सामने नाली निर्माण के लिए गड्ढे खोदकर छोड़ दिया है। जिससे दुकानदारों व ग्राहकों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। सड़क निर्माण करा रहे ठेकेदार और विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के चलते पिछले दो महीने से नाली निर्माण के लिए लगभग 5 फिट गड्ढे खोदकर छोड़ दिया है। ठेकेदार द्वारा नाली निर्माण के लिए जेबीसी मशीन से गड्ढे खोदने खोद दिया जिससे लोगो को परेशानी हो रही है। जिला मुख्यालय अंतर्गत एनएच 930 सड़क निर्माण के साथ ही सड़क के किनारे इन दिनों नाली निर्माण का कार्य चल रहा है। वही दल्ली रोड स्थित दुकानों के सामने नाली निर्माण के लिए ठेकेदार द्वारा जेबीसी मशीन गड्ढे खोदकर कार्य को बंद कर दिया गया हैं। जिससे दुकानदारों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। नाली के लिए गढ्ढा खोदकर छोड़ देने से ग्राहक दुकान तक नहीं पहुंच पा रहे है, जिससे व्यवसायियों का नुकसान हो रहा है। व्यवसायियों ने नाली निर्माण के ठेकेदार से मांग किया है कि दुकान के आगे खोदी गई जगहों को तत्काल बनाए। यदि नाली निर्माण करने में समय लग रहा है तो अस्थाई रूप से आने-जाने के लिए रास्ता बनाकर दिया जाए जिससे ग्राहकों का आना-जाना होता रहे।

गंजपारा में सर्विस रोड बनाने के नाम पर सड़क तोड़कर बिछा दी गिट्टी

बालोद शहर में हो रहे राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 930 में भारी अनियमितता के कारण लोग हो रहे हैं परेशान, गंजपारा क्षेत्र में कई स्थानों पर जेसीबी से गड्ढे खोदे जाने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सर्विस रोड बनाने के नाम पर सड़क तोड़ दी गई वहां पर मोटे-मोटे गिट्टी बिछाए हैं लेकिन उन पर रोलर नहीं चला है जिसके कारण से दो पहिया वाहनों के चालको परेशानी हो रही है।, पिछले दिनों वार्ड पार्षद राजू पटेल ने इस मामले को लेकर प्रशासन के ध्यान में लाया था लेकिन आज तक प्रशासन द्वारा भी कोई ध्यान नही दिया जा रहा है।प्रशासन व ठेकेदार के खिलाफ गंजपारा निवासी बड़ा आंदोलन कर सकते है।

माइंस से रोजाना 400 भारी वाहन यहां से गुजरते हैं

बस्तर व कच्चे माइंस से आयरन ओर भरकर लगभग 400 भारी वाहन रोजाना रायपुर आना- जाना करती है। सड़क निर्माण धीमी गति से होने के कारण दुर्धटनाए लगातार हो रही हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश व लोगों की परेशानी को देखते हुए कलेक्टर ने गंभीरता से लिया था। जिसके बाद अधिकारियों व ठेकेदार के साथ लगातार बैठक कर जल्द सडक निर्माण कार्य करने का निर्देश जारी किया था। जिसके बाद भी शासन प्रशासन के आदेश को दरकिनार कर ठेकेदार सड़क निर्माण धीमी गति से किया जा रहा हैं और सड़क निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान नही दिया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button