छत्तीसगढ़मुख्य समाचार

बालोद में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के जन्मदिवस के अवसर पर आज जिले के सभी 86 छात्रावासों में न्योता भोज का आयोजन किया गया।

बालोद में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के जन्मदिवस के अवसर पर आज जिले के सभी 86 छात्रावासों में न्योता भोज का आयोजन किया गया।

बालोद। प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के जन्मदिवस के अवसर पर आज जिले के सभी 86 छात्रावासों में न्योता भोज का आयोजन किया गया। छात्रावासों में विद्यार्थियों द्वारा बड़े ही उत्साह भरे माहौल में मुख्यमंत्री जी का जन्मदिन मनाया गया।
न्योता भोज में विद्यार्थियों के लिए चावल, दाल, हरी सब्जी आचार, पापड़, सलाद के साथ ही खीर, पूड़ी, हलवा जैसे स्वादिष्ट पकवान तैयार किया गया, जिसका लुत्फ सभी बच्चों ने उठाया। जिला मुख्यालय बालोद के शासकीय अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास में छात्राओं द्वारा केक काटकर तथा एक दूसरे को केक खिलाकर मुख्यमंत्री का जन्मदिन उत्साह पूर्वक मनाया गया। इस दौरान सभी बच्चों ने मुख्यमंत्री श्री साय को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए उनके लिए गीत गाया तथा उनके स्वस्थ एवं दीर्घायु जीवन की कामना की। छात्रावास में बच्चों के लिए विशेष भोजन के रूप में खीर पूड़ी बनाया गया। छात्रावास के सभी बच्चों ने एक साथ बैठकर भोजन कर लजीज व्यंजनो का लुत्फ लिया। उल्लेखनीय है कि न्योता भोज सामुदायिक भागीदारी पर आधारित है। यह एक ऐसा अवसर है जहां बच्चों के साथ अपनी खुशियां मनाई जा सकती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री साय ने बच्चों के साथ खुशियां बांटने के इच्छुक व्यक्तियों हेतु सराहनीय योजना लाई है। न्योता भोज के रूप में बच्चों के साथ शामिल होकर इस दिन को विशेष रूप दे सकते है। विभिन्न त्यौहारों, अवसरों वर्षगांठ, जन्मदिन, विवाह और राष्ट्रीय पर्व आदि पर समुदाय के लोग अथवा कोई भी सामाजिक संगठन पूर्ण भोजन का योगदान कर सकते है। इससे समुदाय में अपनेपन की भावना का विकास, भोजन के पोषक मूल्य में वृद्धि और सभी समुदाय वर्ग के बच्चों के बीच समानता की भावना का विकास होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button