हेल्थ & लाइफ-स्टाइल

जल्दी अपना वजन घटाना चाहती हैं तो बिस्तर पर ही करिए 3 योगासन

बहुत से लोग का यह सोचना होता है कि योग ध्यान और मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा होता है जबकि यह एक मिथ है. अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो योगासन को रूटीन में शामिल करके 1 महीने के अंदर पेट की चर्बी को गला सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको 3 ऐसे योगासन (yog mudra for weight loss) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप बिस्तर पर कर सकते हैं आराम से.

वजन घटाने के लिए 3 सीटिंग योगासन

वज्रासन एक आसान सीटिंग योगा पोज है. इसका नाम संस्कृत शब्द वज्र से आया है, जिसका अर्थ है वज्र या हीरा. इस पोज को करने के लिए, आप घुटने टेकें और फिर अपने घुटनों से वजन हटाने के लिए अपने पैरों पर वापस बैठें. इस आसन को करने से आपका वजन तो घटेगा ही साथ ही पेट और पैर भी मजबूत होगा.

बालासन को भी आप आसानी से बिस्तर पर कर सकती हैं. यह आसन आपके पेट को अंदर करने में मदद करता है.  इसको करने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसे चाइल्ड पोज के भी नाम से जाना जाता है. यह आपके जांघों को टोन करने का काम करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

पश्चिमोत्तानासन को भी आप बिस्तर पर आराम से कर सकती हैं. यह आसन भी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. यह आसन डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. यह आसन मधुमेह जैसी बीमारी से लड़ने की ताकत देता है. यह आसन शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button