हेल्थ & लाइफ-स्टाइल

अगर आपके भी हाथों में पड़ रही झुर्रियां, तो आज ही बदल डालें अपनी ये आदतें, देखेंगी 10 साल जवान

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,उम्र से पहले हाथों में क्‍यों पड़ जाती हैं झुर्रियां?कई बार वक्त से पहले ही हाथों की त्‍वचा पर झुर्रियां और एजिंग स्‍पॉट नजर आने लग जाते हैं। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। कुछ कारण हम आपको बताते हैं-

कई बार वक्त से पहले ही हाथों की त्‍वचा पर झुर्रियां और एजिंग स्‍पॉट नजर आने लग जाते हैं। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। कुछ कारण हम आपको बताते हैं-

किसी-किसी को ओसीडी की शिकायत होती है और थोड़ी-थोड़ी देर में किसी भी वस्‍तु को हाथ लगाने पर वह हाथ पानी और साबुन से साफ करता है। मगर आप यदि ऐसा बार-बार करती हैं, तो हाथों में झुर्रियां पड़ सकती हैं। इसलिए आपको हाथों को तब ही ज्यादा पानी में डालना चाहिए जब वह वाकई गंदे हो गए हों।

मौसम कोई भी हो शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए इससे आपकी त्‍वचा और बाल दोनों ही प्रभावित होते हैं। इसलिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं, इससे आपकी त्‍वचा में चमक भी रहेगी। आपको बता दें कि डिहाइड्रेशन की वजह से कई बार त्‍वचा ड्राई हो जाती है। त्‍वचा ड्राई होती है तो उसमें झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं।

/5

यदि आप हाथों पर कोई केमिकल बेस्‍ड चीज लगा रही हैं, तो इससे भी आपके हाथों में झुर्रियां हो सकती हैं। दरअसल, केमिकल भी आपकी त्‍वचा को ड्राई करता है और ड्राईनेस से त्‍वचा में सिकुड़न आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button