देशव्यापार

Paytm Block Deal: ₹1,441 करोड़ के एक ब्लॉक डील की वजह से पेटीएम के शेयर 5 फीसद तक गिरे

पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में 5 फीसद तक गिर गए। इस गिरावट के पीछे एक बड़ी ब्लॉक डील है। एक्सचेंजों पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इस ब्लॉक डील में कंपनी के ₹1,441 करोड़ मूल्य के 1.6 करोड़ शेयरों का आदान-प्रदान हुआ। इन शेयरों की संख्या कंपनी की कुल इक्विटी का 2.6 फीसद थी।

आज पेटीएम के शेयर 920 रुपये के दिन के हाई पर खुलने के बाद 877.15 रुपये पर आ गए। दस बजे के करीब यह 2.75 फीसद की गिरावट के साथ 898 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। पेटीएम ने पिछले छह महीने में 25 फीसद से अधिक का रिटर्न दिया है, जबकि इस साल अबतक इसने करीब 69 फीसद की उछाल दर्ज की है। वहीं, एक साल में इसने अपने निवेशकों के पैसे को दोगुना से अधिक कर दिया है।

बता दें हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कंज्यूमर लोन के मानदंडों को कड़ा करने के बाद पेटीएम फोकस में था। आरबीआई द्वारा बैंकों और एनबीएफसी को हायर कैपिटल बफर अलग रखने के लिए कहने के इस कदम से पेटीएम जैसी फिनटेक की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है, लेकिन यह प्रभाव बहुत बड़ा नहीं हो सकता है।

इस बीच जेफरीज ने कहा कि नियमों को कड़ा करने और बैंकों द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने से पेटीएम की कमाई को नुकसान हो सकता है। पेटीएम को वैश्विक मानक सूचकांक MSCI में शामिल किए जाने के हिस्से के रूप में भी नामित किया गया है।

आईआईएफएल अल्टरनेटिव रिसर्च के एक नोट में स्टॉक में 140 मिलियन डॉलर के संभावित निवेश का अनुमान लगाया गया है। दूसरी ओर नुवामा अल्टरनेटिव एंड क्वांटिटेटिव रिसर्च के एक नोट में कहा है कि स्टॉक में 162 मिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button