देशमुख्य समाचार

Tata Harrier और Tata Safari ने अपने नाम की यह बड़ी उपलब्धि बनी भारत -NCAP टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल करने वाली पहली कार

कार न्यूज़ डेस्क,टाटा मोटर्स ने बुधवार को घोषणा की थी कि हाल ही में लॉन्च हुए हैरियर (Tata Harrier) और सफारी (Tata Safari) के फेसलिफ्ट मॉडल को भारत-एनसीएपी क्रैश टेस्ट में पांच स्टार (टाटा 5 स्टार रेटिंग) मिले हैं। हैं। इसके साथ, ये दोनों टाटा एसयूवी नव स्थापित न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (बी-एनसीएपी) में पूर्ण स्कोर हासिल करने वाले भारत के पहले मॉडल बन गए हैं, जिसमें वयस्क यात्री सुरक्षा और बाल यात्री सुरक्षा दोनों श्रेणियां शामिल हैं। B-NCAP भारत का अपना कार क्रैश टेस्ट प्रोग्राम है, जिसे 1 अक्टूबर, 2023 को लॉन्च किया गया था।

टाटा की उपलब्धि पर बोलते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बी-एनसीएपी खुद को घरेलू बाजार में प्रीमियर सुरक्षा प्रदर्शन मूल्यांकन प्रोटोकॉल के रूप में स्थापित करेगा। उनका कहना है कि इस प्रणाली में अधिक निर्माता अपने वाहनों का परीक्षण कर सकेंगे और मूल्यांकन वैश्विक मानकों के अनुरूप होगा।

उन्होंने अपने बयान में कहा, ”भारत-एनसीएपी वाहन सुरक्षा पर भारत की स्वतंत्र, आत्मनिर्भर आवाज है। इसे सर्वोत्तम श्रेणी के वैश्विक मानकों के लिए बेंचमार्क किया गया है और भारत-एनसीएपी वाहन रेटिंग प्रणाली को अनिवार्य मानदंडों से परे सड़क सुरक्षा और वाहन सुरक्षा मानकों को आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।” उन्होंने आगे कहा कि टाटा मोटर्स की दोनों एसयूवी का परीक्षण किया गया है रेटिंग में पूरे अंक हासिल करने पर उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि आज टाटा मोटर्स के दोनों वाहनों को उच्चतम प्राप्त 5-स्टार रेटिंग के साथ प्रमाणित किया गया है।”

आपको बता दें, टाटा मोटर्स के मुताबिक, नई टाटा हैरियर और सफारी को ग्लोबल एनसीएपी द्वारा पांच स्टार भी दिए गए थे। ग्लोबल एनसीएपी का क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी) के साथ फ्रंटल और साइड इफेक्ट सुरक्षा का आकलन करता है। इसके अतिरिक्त, यदि कोई वाहन पांच सितारा प्राप्त करता है, तो इसका मतलब है कि उसने पैदल यात्री सुरक्षा और साइड इम्पैक्ट पोल सुरक्षा परीक्षण भी पास कर लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button