देश

भूलकर कर भी न करे ये मिस्टेक, वरना पूरा खाली हो जायेगा बैंक खाता!

लोग अपनी आजीविका कमाने के लिए काम करते हैं। लोग अपनी मेहनत की कमाई अपने बैंक खातों में रखते हैं। दरअसल, बैंक में पैसा रखना सुरक्षित माना जाता है और यहां से आप अपनी जरूरत के मुताबिक जब चाहें पैसे निकाल सकते हैं। वहीं दूसरी ओर आज के दौर में ऑनलाइन फ्रॉड की मात्रा काफी बढ़ गई है।

जालसाज लोगों को ठगने के लिए हर दिन नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और पलक झपकते ही उनके बैंक खाते खाली कर देते हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप सतर्क रहें और ऐसी कोई गलती न करें जिसके कारण आपके साथ भी धोखा हो जाए। तो आइए जानें वो कौन सी गलतियां हैं जिनकी वजह से लोग धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

ये गलतियाँ बन सकती हैं धोखाधड़ी का कारण:-

सामान्य तौर पर, धोखाधड़ी में लोगों को लुभाना शामिल होता है। किसी लॉटरी, किसी उपहार या बैंक खाते आदि के नाम पर। इसलिए कभी भी ऐसे किसी कॉल पर भरोसा न करें जो आपको ऐसी चीजें ऑफर करता हो। नहीं तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.

जालसाज लोगों के मोबाइल पर संदेश, ईमेल या सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ अज्ञात लिंक भेजते हैं जिनमें ऋण, उपहार आदि जैसी चीजें होती हैं। ऐसे में कई लोग इन लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं, लेकिन आपको ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि ये लिंक्स फर्जी होते हैं और आपका मोबाइल हैक कर आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं।

लोगों को धोखा देने के लिए जालसाज किसी टीवी शो या रियलिटी शो में एंट्री दिलाने के नाम पर लोगों को ठगते हैं. अगर आपके पास कभी ऐसी कॉल आए तो पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर लें। नहीं तो आप पलक झपकते ही धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

कोई भी त्योहार आते ही जालसाज लोगों को कई ऐसे ऑफर भेजते हैं या कैशबैक जैसी चीजों के लिए संपर्क करते हैं, जिसमें लोग फंस जाते हैं। इसके बाद वे आपकी ओटीपी जैसी जानकारी लेकर आपसे ठगी करते हैं. इसलिए कभी भी ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button