देशमुख्य समाचारशिक्षा

जेईई मेन पर्सेंटाइल कैलकुलेशन में एनटीए ने किया ब्लंडर

नई दिल्ली:  एनटीए द्वारा जेईई मेन 2024 का स्कोरकार्ड आज सुबह करीब 3 बजे जारी कर दिया गया है. वहीं एक खबर आ रही है जेईई मेन रिजल्ट को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ब्लंडर मिस्टेक की है. जेईई मेन सत्र 1 की परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों ने दावा किया है कि जेईई मेन मार्क्स वर्सेस पर्सेंटाइल प्रेडिक्शन में काफी अंतर है. जेईई के पहले सत्र में भाग लेने वाले एक स्टूडेंट ने कहा कि आख़िर यह प्रतिशतक क्या है? 3 अंकों के अंतर के लिए बीच में 500 छात्र हैं. ऐसा लगता है कि इस बार सामान्यीकरण पर भारी असर पड़ा है. यहां तक कि 260 भी 99.9 नहीं दे रहा है. यह बेहद अनएक्सपेक्टेडड है.”

वहीं एक स्टूडें ने एक्स पर अपनी स्कोरकार्ड दिखाते हुए एनटीए पोस्ट पर जवाब दिया, “जी मेन्स 27वीं शिफ्ट 1, शिफ्ट 2 और 29वीं शिफ्ट 1 के लिए परसेंटाइल दोबारा जांचें. यह उन मेहनती छात्रों के लिए अनुचित है, जिन्होंने 200 से ऊपर अंक प्राप्त किए, फिर भी 99% अंक प्राप्त नहीं कर पाए.” इस साल जेईई मेन की परीक्षा में कुल 12,25,529 बच्चों ने भाग लिया, जिनमें से 11,70,036 स्टूडेंट बीई/ बीटेक यानी पेपर 1 में उपस्थित हुए थे.

जेईई मेन 2024 सत्र 1 का रिजल्ट कल घोषित किया जाना था. लेकिन एनटीए ने दोपहर तक केवल जेईई मेन का फाइनल आंसर-की ही जारी किया, स्कोरकार्ड जारी नहीं किया था. इसे लेकर बड़ी संख्या में सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स सहित दूसरे प्लेटफॉर्म पर एनटीए से जेईई मेन रिजल्ट टाइमिंग पर स्पष्टीकरण के लिए रीक्वेस्ट की थी. इसके बाद एनटीए द्वारा आज सुबह 3 बजे जेईई मेन सत्र 1 स्कोर कार्ड 2024 आधिकारिक वेबसाइट jeemain.ntaonline.in पर उपलब्ध कराया गया. इसके बाद छात्रों ने अपने जेईई मेन 2024 के स्कोर और परसेंटाइल को सोशल मीडिया पर पोस्ट करना शुरू कर दिया. साथ ही उनका दावा है कि एनटीए ने इसमें ब्लंडर किया है.

आपको बता दें कि एनटीए जेईई मेन 2024 स्कोर की कैलकुलेट करने के लिए एक सामान्यीकरण विधि अपनाता है. जेईई मेन परसेंटाइल स्कोर परीक्षा में बैठने वाले सभी लोगों के सापेक्ष प्रदर्शन पर आधारित होते हैं. प्रत्येक सत्र के परीक्षार्थियों के लिए प्राप्त अंकों को 100 से 0 तक के पैमाने में बदल दिया जाता है.

अगर फॉर्मूला की बात करें तो जेईई मेन 2024 प्रतिशत की गणना करने का फॉर्मूला- (उम्मीदवारों की 100 x संख्या जो उम्मीदवार के बराबर या उससे कम कच्चे स्कोर के साथ सत्र में उपस्थित हुए थे )/ उस सत्र में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या. एनटीए ने कहा, “सभी सबसे कम कच्चे अंकों का प्रतिशत स्कोर उन उम्मीदवारों की कुल संख्या पर निर्भर करेगा जिन्होंने अपने संबंधित सत्रों के लिए परीक्षा दी है.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button