खेल

पाकिस्तान के मैच हारने पर भी होरी बनें आमिर जमाल, जीता ये अवॉर्ड

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में जरूर पाकिस्तान को शिकस्त दी, मगर इस मैच में आमिर जमाल हर किसी का दिल जीत ले गए। जमाल ने पहले बल्लेबाजी में 9वें नंबर पर आकर 82 रनों की पारी खेली, जिसकी वजह से पाकिस्तान 313 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहा। इसके बाद उन्होंने सीरीज का तीसरा 5 विकेट हॉल लेते हुए ऑस्ट्रेलिया के छक्के छुड़ाए। जमाल ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 6 विकेट लिए और कंगारुओं को 299 रनों पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। उन्हें इस शानदार प्रदर्शन की वजह से पाकिस्तान के मैच हारने के बावजूद प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

आमिर जमाल इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट मैच हारने के बावजूद प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले तीसरे पाकिस्तानी प्लेयर बने हैं। उनसे पहले ये कारनामा वसीम अकरम ने 1990 में तो असद शफीक ने 2016 में किया था।

प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने के बाद वह बोले ‘मैंने इस स्तर तक (पाकिस्तान के लिए उनके टेस्ट डेब्यू पर) पहुंचने के लिए बहुत लंबा इंतजार किया। सबसे पहले, मैं ऑस्ट्रेलिया टीम को बधाई देना चाहूंगा, उन्होंने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग- तीनों डिपार्टमेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन सभी को धन्यवाद जो हमें इन मुकाबलों में देखने के लिए यहां आए।’

उन्होंने आगे कहा ‘भावनाएं अविश्वसनीय हैं, मैं सातवें आसमान पर था। इस महान (ऑस्ट्रेलियाई) टीम के सामने प्रदर्शन करना मेरे लिए आसान नहीं था लेकिन मैं अपने बेसिक्स पर कायम रहा और अपने जुनून पर कायम रहा, इसलिए मुझे सफलता मिली। (उनकी बल्लेबाजी पर) मुझे हर पल अच्छा लगा, मुझे पता था कि वे हम पर सख्ती से हमला कर रहे थे, मैं हार नहीं मानने की कोशिश कर रहा था। मैं हर एक गेंद का आनंद ले रहा था, जो भी मेरी ओर आ रही थी। हमारे पास मीर हमजा, शाहीन अफरीदी, हसन अली भी हैं, वे नई गेंद से काफी अच्छा करते हैं। मैं पहले या दूसरे बदलाव पर कायम रहूंगा।’

जमाल के लिए यह सीरीज काफी शानदार रही है। उन्होंने बल्ले से बाबर आजम (126) और इमाम उल हक (194) से अधिक 143 रन बनाए, वहीं गेंदबाजी में वह पैट कमिंस (19) के बाद सीरीज में दूसरे सबसे अधिक 18 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

हालांकि प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब पैट कमिंस को ही मिला। कमिंस ने इस सीरीज में लगातार तीन बार 5 विकेट हॉल लिया। मेलबर्न टेस्ट की दोनों पारियों के अलावा उन्होंने सिडनी टेस्ट की पहली इनिंग में भी 5 विकेट चटकाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button