मुख्य समाचारव्यापार

जाने एलन मस्क और टेस्ला को लगी किसकी नजर, खतरे में आई कुर्सी

कौन जानता है कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क और उनकी प्रमुख कंपनी टेस्ला का ध्यान किसकी ओर आकर्षित हुआ। दोनों को पिछले महीने अपनी संपत्ति में भारी नुकसान हुआ है। एक ओर जहां कंपनी की वैल्यूएशन 210 अरब डॉलर से ज्यादा घट गई. दूसरी ओर, एलन मस्क की खुद की नेटवर्थ गिरकर 200 अरब डॉलर से भी कम हो गई है। अब दुनिया के सबसे अमीर आदमी की कुर्सी पर भी खतरा मंडरा रहा है. 25 जनवरी की बात करें तो टेस्ला के शेयरों में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी. इससे मस्क की संपत्ति 18 अरब डॉलर से ज्यादा घट गई है. आइए आपको भी बताते हैं कि मस्क की संपत्ति में क्यों गिरावट आई है।

मस्क का बयान
एलन मस्क ने चिंता जताई है कि इस साल टेस्ला की बिक्री ग्रोथ में और गिरावट देखने को मिल सकती है। खास बात यह है कि कीमत में कटौती के बाद भी यह गिरावट देखी जा सकती है। दरअसल, यह आशंका इसलिए बढ़ रही है क्योंकि मांग बहुत कमजोर है और चीनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं से भारी प्रतिस्पर्धा है। इससे पहले भी एलन मस्क ने बताया था कि कंपनी का मार्जिन लगातार घट रहा है. इस चेतावनी के बाद कंपनी के शेयरों में गिरावट आई और संपत्ति में भी गिरावट आई।

शेयर 12 फीसदी से ज्यादा गिरे
एलन मस्क के बयान के बाद कंपनी के शेयरों में 12.13% की गिरावट देखी गई। इसके बाद कंपनी के शेयर गिरकर 182.63 डॉलर पर आ गए. हालांकि, पिछले महीने कंपनी के शेयरों में करीब 29 फीसदी की गिरावट आई है। एक महीने पहले कंपनी के शेयर की कीमत 250 डॉलर से ज्यादा थी। इस दौरान कंपनी के शेयरों में 74 डॉलर की गिरावट आई। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में टेस्ला के शेयरों में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

वैल्यूएशन में बड़ी गिरावट
दूसरी ओर, कंपनी के वैल्यूएशन में भी भारी गिरावट देखने को मिली. 25 जनवरी को स्टॉक क्रैश होने से कंपनी की वैल्यूएशन 80 अरब डॉलर यानी 6.65 लाख करोड़ कम हो गई. फिलहाल कंपनी की वैल्यूएशन 572.27 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है. पिछले महीने की बात करें तो कंपनी की वैल्यूएशन में 210 अरब डॉलर यानी 17.45 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है. एक महीने पहले कंपनी की मार्केट वैल्यू 782 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा थी.

मस्क की संपत्ति घटी है
दूसरी ओर, एलन मस्क की संपत्ति में भारी गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स के आंकड़ों के मुताबिक, 25 जनवरी की दुर्घटना के कारण एलन मस्क की संपत्ति 18 अरब डॉलर यानी 1.50 लाख करोड़ रुपये कम हो गई। इसके बाद उनकी कुल संपत्ति 200 अरब डॉलर से भी कम हो गई. आखिरी बार एलन मस्क की संपत्ति 200 अरब डॉलर से नीचे जून 2023 में देखी गई थी। खास बात यह है कि मौजूदा साल में ही मस्क की संपत्ति में करीब 31 अरब डॉलर यानी 2.56 लाख करोड़ की गिरावट आई है। पिछले महीने की बात करें तो 40 अरब डॉलर यानी 3.32 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है।

नंबर 1 की कुर्सी खतरे में
संपत्ति में गिरावट के बाद टेस्ला के मालिक एलन मस्क की नंबर वन पोजीशन खतरे में है। वर्तमान में मस्क की कुल संपत्ति 198 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। वहीं, दूसरी ओर अमेजन के मालिक जेफ बेजोस भी ज्यादा दूर नहीं हैं। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 183 अरब डॉलर है। इसका मतलब है कि उनकी संपत्ति में 15 अरब डॉलर का अंतर है। यह किसी भी दिन खत्म हो सकता है और जेफ बेजोस एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन का ताज पहन सकेंगे। जेफ बेजोस की संपत्ति में इस साल 5.84 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button