छत्तीसगढ़मुख्य समाचार

पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज दुर्ग के जिला बालोद में प्रथम आगमन पर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई विशेष मीटिंग

बालोद में अब स्मार्ट पुलिसिंग के तहत गश्त की ऑनलाइन ट्रैकिंग कर, की जाएगी मॉनिटरिंग

पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज दुर्ग के जिला बालोद में प्रथम आगमन पर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई विशेष मीटिंग

पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज दुर्ग ने सायबर प्रहरी, त्रिनयन एवम सशक्त एप अभियान का किया शुभारंभ।

स्मार्ट एवं हाईटेक पुलिसिंग पर दिया जोर।

अवैध शराब, जुआ, सट्टा, गांजा, नशीली दवा एवं अन्य अवैध कार्यो में लिप्त लोगो के खिलाफ सख्त कार्यवाही के दिए निर्देश।

थाना/चौकी में लंबित अपराधो, मर्ग, गुम इंसान, लंबित शिकायतो का शीघ्र निकाल करने दिए निर्देश।

कम्यूनिटी पुलिसिंग एवं अपराध नियंत्रण पर ध्यान देने दिये निर्देश।

मजबूत सूचना तंत्र विकसित कर बेहतर पुलिसिंग करने दिए गए दिशा निर्देश।

नक्सली गतिविधियो पर विशेषता ध्यान देकर, बॉर्डर पुलिसिंग में संयुक्त पेट्रोलिंग की बात कही।

सूखे नशे के खिलाफ संलिप्त प्रत्येक व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्यवाही के दिए निर्देश।

संपत्ति सम्बन्धी अपराधों के आदतन आरोपियों पर पैनी नजर रख सख्त कार्यवाही करने दिये गये दिशा निर्देश।

बालोद में अब स्मार्ट पुलिसिंग के तहत गश्त की ऑनलाइन ट्रैकिंग कर, की जाएगी मॉनिटरिंग।

दिनांक 21.02.2024 को पुलिस महानिरीक्षक महोदय दुर्ग रेंज  रामगोपाल गर्ग (भा.पु.से.) के जिला बालोद भ्रमण के दौरान, सर्वप्रथम उन्हे पुलिस अधीक्षक कार्यालय में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया, स्वागत परिचय में पुलिस अधीक्षक बालोद श्री सुरजन राम भगत समेत समस्त राजपत्रित अधिकारी एवम थाना प्रभारी उपस्थित हुए। जिसके पश्चात पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में जिले के समस्त राजपत्रित अधिकारियो, थाना/ चौकी प्रभारियो की बैठक ली गई।

                बैठक में जिले के भौगोलिक, सामाजिक, राजनीतिक, क्रियाकलापों एवं नक्सल गतिविधियों , ट्रैफिक व्यवस्था का जायजा लिया। पूर्व में घटित अपराध व शातिर अपराधियों के बारे में जानकारी लेने के साथ ही, अपराध नियंत्रण पर मंथन किया। उन्होनें कहा कि किसी भी हाल में अपराध बढ़ने नहीं दिया जाय और न ही अपराधियों, माफियाओं व दबंगों को पनपने दिया जाय। जो भी दोषी हो उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाय। साथ ही नशे के सामग्रियों को पकड़ने के दौरान उसके अंतिम सप्लाई चैन व आरोपियों की तस्दीक करने भी कहा गया। अवैध रूप से शराब की बिक्री या फिर परिवहन करने वालों पर कार्यवाही कर इसे भी पूर्णतः प्रतिबंधित करने कहा गया एवम जुआ, सट्टा अवैध कारोबार पर लगातार कार्यवाही को बात कही।

            सायबर अपराध पर नियंत्रण हेतु दुर्ग रेंज के जिलों में सायबर प्रहरी का प्रचार-प्रसार कर जन जागरूकता अभियान चलाया जाने पर चर्चा की गई, साथ ही साइबर प्रहरी जागरूकता अभियान के अंतर्गत  दुर्ग रेंज के सभी थानों में डिजिटल बीट पुलिसिंग के तहत स्मार्ट वर्क के साथ पुलिस काम करने, बीट सिस्टम वाइस व्हाट्सएप ग्रुप बनाने,  जिससे साइबर क्राइम के नित्य नए अपराधों के बारे में, आम जनता को जागरूक कराया जा सके। पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग रेंज ने स्मार्ट एवम हाईटेक पुलिसिंग की दिशा में रेंज स्तर में  कार्य करने हेतु कहा जिसमे ‘त्रिनयन ऐप’ एवम ‘सशक्त एप’ के संबंध में चर्चा की गई एवम नाइट पेट्रोलिंग में ऑनलाइन मॉनिटरिंग एप के माध्यम से कार्य करने की बात कही, जिससे नाइट गस्त में चेक अधिकारी द्वारा गस्त करने वाले कर्मचारियों की लोकेशन ट्रेस कर सुचारू रूप से कार्य किया जा सके।

              माननीय न्यायालय से प्राप्त पत्रों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर समय सीमा पर किया जाए। लोगों की शिकायत को प्राथमिकता से निराकरण करने, महिला सम्बन्धी अपराधों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें और महिलाओं की समस्या को समय से निस्तारित करें। यातायात को लेकर उन्होंने हेलमेट की अनिवार्यता करने, जिससे रोड ऐक्सिडेंट में कमी आने की बात कही, साथ ही कहा की जब भी क्षेत्र में जाएं तो लोगों से मिलकर उनके साथ अच्छा व्यवहार करते हुए पुलिस मित्र की छवि कायम करें।

           लगभग 2 घंटे चली मीटिंग में लंबित अपराधो, मर्ग, गुम इंसान, लंबित शिकायतो का शीघ्र निकाल करने तथा लंबित संमंस, लंबित वारंट व ऑपरेशन ईगल अभियान चलाकर स्थायी वारंट की तामिली किये जाने, असामाजिक तत्वों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करने, पेंशनदारान, कम्यूनिटी पुलिसिंग को बढ़ावा देने, क्षेत्र में हो रहे अपराध नियंत्रण हेतु मुखबीरी/सूत्रों को बनाये रखने, जप्ती माल की निकाल हर संभव प्रयास कर करने, जप्ती माल एवं थाना के रिकार्ड को व्यवस्थित ढंग से वर्षवार रखने तथा तथा महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए थाना प्रभारी व विवेचको और आरक्षकों को संवेदनशील बनाने, मजबूत सूचना तंत्र विकसित कर बेहतर पुलिसिंग करने, संपत्ति सम्बन्धी अपराधों के आदतन आरोपियों पर पैनी नजर रख सख्त कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। बैंक, एटीएम, स्कुल/कालेजों एवं भीड-भाड वाले जगहो पर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा नहीं होने देने तथा रात्रि में गस्त के दौरान लगातार पेट्रोंलिंग करनें हेतु निर्देशित किया गया।

            जिले के थानो में पंजीबद्ध धोखाधडी एवं आईटी एक्ट व महिलाओं और बच्चों से संबंधित प्रकरणों का जल्द से जल्द निकाल करने हेतु राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारी व विवेचक की बैठक लेकर धोखाधडी व आईटी एक्ट के प्रकरणों में फरार आरोपियों के विरूद्ध 173 (8) जाफौ के मामलो में शीघ्र विवेचना पूर्ण कर फरार आरोपियों को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश करने निर्देश दिये गये। तथा थानावार महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराधों की जानकारी लेकर महिलाओं और बच्चों से संबंधित अपराधों को आपरेशन मुस्कान के तहत अभियान चलाकर यथाशीघ्र निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया।

          समस्त थाना/चौकी प्रभारियो को सोशल मीडिया पर सतत् निगाह रखने, सायबर प्रहरी ग्रुप बनाने, ऑनलाईन फायनेंसियल फ्राड, साइबर क्राईम, सोशल मीडिया के माध्यम से हो रहे अपराधों के संबंध में आम जनता को जागरूक करने, ऑनलाईन फायनेंसियल फ्राड की रिपोर्ट पर तत्काल कार्यवाही करने, थाना में रिपोर्ट करने आये महिला आगंतुक रिपोर्टकर्ता से संयमित व्यवहार करने एवं उनकी रिपोर्ट को गंभीरता पुर्वक लेते हुये तत्काल उचित कार्यवाही करने एवं सभी थाना/चौकी प्रभारियों को कानून व सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने निर्देशित किया गया तथा जिले में वीवीआईपी दौरे से संबंधित प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन करने एवं पुलिस मुख्यालय द्वारा दिये गये निर्देशो का समय पर पालन करने आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। तथा सायबर अपराधों व एटीएम फ्राड के संबंध में ग्रामो, स्कूल/कालेजो में जागरूकता अभियान चलाने, सोशल एक्टीविटी में पुलिस विभाग का सक्रिय रहने व आम जनता में पुलिस विभाग का विश्वास बढ़ाने आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक बालोद  सुरजन राम भगत, डीएसपी सुश्री नवनीत कौर, एसडीओपी  प्रतीक चतुर्वेदी , सीएसपी डॉ चित्रा वर्मा ,डीएसपी  राजेश बागड़े , बोनीफास एक्का, स्टेनो श्रीनिवास राव कार्यालय दुर्ग रेंज सहित बालोद पुलिस विभाग के अन्य अधि./कर्म. उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button