छत्तीसगढ़

छः ग्राम पंचायतों की जनता ने ली विकसित भारत के निर्माण की शपथ

कोंडागांव । विकसित भारत संकल्प की यात्रा आज जिले के छः गांवों में पहुंची, जिनमें कोंडागांव विकासखण्ड के सितली, पल्ली, फरसगांव विकासखण्ड के चरकई और मोहलई तथा केशकाल विकासखण्ड के ग्राम चिपरेल और सालेभाट शामिल हैं।

इन गांवों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचने पर ग्रामीण उत्साह के साथ शामिल हुए और इस अवसर पर यहां उपस्थित ग्रामीणों ने विकसित भारत के निर्माण की शपथ ली। इसके साथ ही ‘यहां धरती कहे पुकार के‘ नृत्य नाटिका के माध्यम से धरती को जैविक कृषि के माध्यम से उर्वरक बनाने का संदेश दिया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारी द्वारा प्राकृतिक खेती, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ड्रोन तकनीक तथा नैनो उर्वरक के संबंध में जानकारी दी गई।

इसके साथ ही हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं के तहत मिले लाभ से उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी ग्रामीणों से साझा की। इस अवसर पर आयोजित क्वीज प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ ही गांव के भू-अभिलेख के शत-प्रतिशत डिजीटलीकरण के लिए प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया।

यहां विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा स्टॉल लगाए गए थे, जहां पहुंचकर ग्रामीणों ने अपनी पात्रता अनुसार सेवाओं के लिए आवेदन भी दिए। इन आयोजनों में चिपरेल में जनपद सदस्य श्रीमती संतोषी मरकाम, अनुविभागीय दण्डाधिकारी  शंकर लाल सिन्हा, सरपंच सालेभाट  समलू राम कुंजाम, सरपंच चिपरेल  संजीलता शोरी, सहित अन्य स्थानों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के जिला संयोजक सह संयोजक, स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ अुनविभाग तथा विकासखण्ड स्तरीय उपस्थित थे।

चरकई एवं मोहलई में जनपद उपाध्यक्ष सुकलाल मरकाम, जनपद सदस्य मंजू लता मरकाम, प्रवीण बदेशा, तरुण साना, सरपंच  विवेक मरकाम, मोहलई सुदेश मरकाम उपस्थित रहे।

मंगलवार को छः स्थानों में पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

मंगलवार को कोंडागांव विकासखण्ड के भोगाड़ी और लेमड़ी, फरसगांव विकासखण्ड के पाण्डे आठगांव औरगट्टी पलना तथा केशकाल विकासखण्ड के चुरेगांव और डुण्डे बेड़मा में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button