हेल्थ & लाइफ-स्टाइल

नगर पालिका द्वारा संचालित शहर के आधे दर्जन वाटरकूलर कई वर्षो से बंद

 

जाहिद खान………बालोद -नगर पालिका द्वारा संचालित शहर के आधे दर्जन वाटरकूलर कई वर्षो से बंद पड़ी हुई हैं जिसके कारण कबाड़ होने लगी हैं।इस दौरान भीषण गर्मी के दिनों में लोग ठंडा पानी के भटक रहे हैं।शहर में वाटर कूलर बंद होने से ठंडा पानी देने के बजाय गर्म पानी देने लगा हैं।नगर पालिका प्रशासन की उदासीनता व लापरवाही के चलते वाटर कूलर कई वर्षो से बंद पड़ी हैं जिसके कारण कबाड़ होने लगी हैं ।वही लोग गर्मी के दिनों में शीतल पेयजल के लिए वाटर कूलर के पास पहुचते हैं तो वाटर कूलर बंद और उसमे गर्म पानी निकल रहे है। लोग मजबूरी में गर्म पानी लेकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं ।ज्ञात हो की शहर के विभिन्न समाजिक संगठनो के माध्यम से शहर के नया बस स्टेण्ड,चौपाटी,तहसील कार्यलय,कर्मा कपम्प्लेक्स,सदर रोड, व जिला न्यायालय के सामाने वाटर कूलर लगाया हैं ।जहा पर लोग ठंडा पानी पीकर अपनी प्यास बुझा थे ।वहीँ लोग वाटर कूलर के ठंडा पानी को बोतल व केन में भरकर ले जाते थे और अपने परिवार सहित पानी को पीते थे लेकिन नगर पालिका के देख रेख के आभाव में कई वर्षो से मशीन बंद हो गई हैं जिसमें जग लगने की कगार पर हैं ।लोग इसके लिए नगर पालिका प्रशासन को कोष रहे हैं।

 

चौपाटी में लगाई गई वाटरकूलर गायब, दिखाई दे रहा हैं ढांचा

शहर के धार्मिक स्थल के पास ही पालिका द्वारा चौपाटी का निर्माण किया गया हैं ।जहा पर चौपाटी में आने जाने वाले लोगो के लिए वाटर कूलर लगाया गया था जिसमे लोग गर्मी के दिनों में नास्ता करने के बाद ठंडा पानी पीकर अपने कंठ को तर करते थे। लेकिन यह वाटर कूलर कई वर्षो से बंद होकर कबाड़ हो जाने से पालिका द्वारा वाटरकूलर को हटाया दिया है।जिससे वाटरकूलर के स्थान पर केवल ढांचा ही दिखाई दे रहा हैं। जिस पर पालिका का ध्यान नही जा रही हैं

 

कर्मा काम्प्लेक्स में लगी वाटरकूलर हो गया कबाड़

 

कर्मा काम्प्लेक्स स्थित वाटर कूलर भी बंद होकर कबाड़ होने लगी हैं। उक्त वाटर कूलर से गर्मी के दिनों में ठंडा पानी लेने के लिए पुराना बस स्टेण्ड ,फव्वारा चौक के व्यसायियो व् राहगीर आते थे और बोतल व केन में भरकर ले जाते थे जिसके कारण वाटर कूलर में लोगो की भीड़ रहती थी परन्तु वाटर कूलर बंद होने से लोगो की भीड़ नही जुटती हैं । वही आस पास के व्यवसायियों ने कहा की इस नगर पालिका को समय समय पर ध्यानाकर्षण किया जाता हैं लेकिन प्रशासन द्वारा कोई ध्यान नही दिया जाता हैं ।

जिला न्यायालय के पास लगी वाटरकूलर से निकल रही गर्म पानी

वही जिला न्यायालय के सामने वाले हिस्से के दायीं ओर वाटर कूलर लगाई गई थी इसमें गर्म निकल रहा है। जिला न्यायालय और तहसील कार्यलय में आने वाले लोग पानी पीने के किए नल के पास जाते हैं तो उसमें एक भी बूँद पानी नही निकलता जिससे यात्री बिना पानी पिये वापस लौटना पड़ रहा हैं। होटल व अन्य स्थानों में जाकर यात्री अपनी प्यास बुझा रहे हैं।

 

नया बस स्टेण्ड में ठंडा पानी के लिए भटक रहे हैं यात्री

 

ज्ञात हो की तत्कालीन नगर पालिका अध्यक्ष यज्ञदत्त शर्मा ने अपने कार्यकाल के दौरान गर्मी के दिनों में नया बस स्टेण्ड में आने जाने वाली सभी बसो के अंदर जाकर ठंडा पानी लोगो को नगर पालिका के कर्मचारी द्वारा पिलाया जाता था ।वहीँ लोग गर्मी के चलते बस के सिट में ही बैठकर ठंडा पानी पिते थे और बोतल में भी भरवाते थे।लोग इस पुनीत कार्य के लिए नगर पालिका को धन्यवाद ज्ञापित करते थे।नया बस स्टेण्ड के समीप ही शहीद वीरनारायण के प्रतिमा के बगल में वाटर कूलर लगाए गए थे लेकिन यह मशीन पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ हैं।वाटर कूलर में ठंडा पानी के बजाय केवल गर्म पानी ही आ रही हैं ।बस स्टेण्ड में पहुचते ही लोग ठंडा पानी के लिए बस से बहार निकलकर वाटर कूलर के पास पहुचते हैं तो ठंडा पानी के लिए नल को जैसे ही खोलते हैं उसमे गर्म पानी निकलता हैं ।लोग मजबूरी में गर्म पानी को पीते हैं और बोतल में भरकर अपने गन्तब्य की ओर रवाना हो जाते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button