देशमुख्य समाचार

भारत स्टार परफॉर्मर है, वैश्विक विकास में 16% से अधिक योगदान देने का अनुमान: आईएमएफ

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत स्टार परफार्मर” बताते हुए कहा है कि वैश्विक विकास में इसका योगदान 16 प्रतिशत से अधिक होने का अनुमान है. आईएमएफ ने एक ओर बताया कि भारत मजबूत दर से बढ़ रहा है, लेकिन दूसरी ओर अर्थव्यवस्था जिन वैश्विक प्रतिकूलताओं का सामना कर रही है, उसकी ओर भी इशारा किया.

आईएमएफ में भारत के मिशन नाडा चौएरी ने समाचार एजेंसी को बताया, “हम पिछले कुछ समय से देख रहे हैं कि भारत बहुत मजबूत दर से बढ़ रहा है. जब आप समकक्ष देशों को देखते हैं तो वास्तविक विकास की बात आती है तो यह स्टार प्रदर्शन करने वालों में से एक है. यह सबसे तेजी से बढ़ते बड़े उभरते बाजारों में से एक है और हमारे मौजूदा अनुमानों के अनुसार, यह इस साल वैश्विक विकास में 16 प्रतिशत से अधिक का योगदान दे रहा है.”

 

भारत के साथ आईएमएफ के वार्षिक अनुच्छेद IV परामर्श के अनुसार, दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्था विवेकपूर्ण व्यापक आर्थिक नीतियों द्वारा सहायता प्राप्त दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनने की राह पर है. चौएरी ने कहा, हालांकि, भारत को वैश्विक विकास मंदी सहित वैश्विक प्रतिकूलताओं का भी सामना करना पड़ रहा है.

चौएरी ने भारत के पक्ष में काम करने वाले कारकों पर भी प्रकाश डाला, जिसमें बुनियादी ढांचे और लॉजिस्टिक्स में निवेश के लिए सरकार का जोर, बहुत बड़ी और बढ़ती आबादी और डिजिटलीकरण सहित संरचनात्मक सुधार शामिल हैं. आईएमएफ ने भी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में राजकोषीय बफर को फिर से भरने, मूल्य स्थिरता हासिल करने, वित्तीय स्थिरता बनाए रखने और समावेशी विकास में तेजी लाने पर ध्यान केंद्रित करने की सिफारिश की है.

आईएमएफ ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था ने महामारी से मजबूती से वापसी की है, हेडलाइन मुद्रास्फीति कम हो गई है, रोजगार पूर्व-महामारी के स्तर को पार कर गया है, और अनौपचारिक क्षेत्र का औपचारिक होना जारी है. आईएमएफ ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र लचीला हो गया है, बजट घाटा कम हो गया है, सार्वजनिक ऋण ऊंचा बना हुआ है और राजकोषीय बफर को फिर से बनाने की जरूरत है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “राजनीतिक मोर्चे पर, अप्रैल 2024 में आम चुनाव होने की उम्मीद है. व्यापक आर्थिक नीतियां आंशिक रूप से पिछले आईएमएफ कर्मचारियों की सलाह के अनुरूप हैं.” चौएरी ने कहा कि हालांकि उनके पास कोई मात्रात्मक विश्लेषण नहीं है, लेकिन बहुत सारे शोध पहले से ही राजनीतिक स्थिरता और स्पष्ट नीति वातावरण के महत्व की ओर इशारा करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button