क्राइमदेशमुख्य समाचार

अब ऑनलाइन गेमिंग में इमोजी और कोड वर्ड से ड्रग तस्करी कर रहे गोरखधंधा करने वाले

न्यूज डेस्क !!! मादक पदार्थों की तस्करी के धंधे में शामिल अपराधी पुलिस से बचने और अपना अवैध कारोबार चलाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। ड्रग तस्करी के इस गोरखधंधे के बाजार में नए कोड वर्ड और इमोजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। पकड़े जाने से बचने के लिए तस्करों ने कोड वर्ड भी ईजाद कर लिए हैं. वॉट्सऐप इमोजी का भी खूब इस्तेमाल हो रहा है.

ड्रग डीलरों के पास गांजा, कोकीन और मारिजुआना के लिए अलग-अलग कोड शब्द होते हैं जिन्हें केवल इसमें शामिल लोग ही समझ सकते हैं। इसके जरिये दवाओं की आपूर्ति की जाती है. आए दिन मादक पदार्थों की तस्करी के मामले सामने आ रहे हैं. इसे देखते हुए नारकोटिक्स पुलिस भी अपने काम करने के तरीके में बदलाव कर रही है.

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में नारकोटिक्स पुलिस अपने कौशल को निखार रही है क्योंकि कार्टेल ड्रग्स बेचने और डीलरों की भर्ती के लिए तेजी से ऑनलाइन हो रहे हैं। डेलॉइट के विश्लेषक बेंजामिन शुल्त्स ने काउंसिल ऑफ यूरोप की बैठक में कहा कि कार्टेल हाल के वर्षों में ऐसी तकनीक का उपयोग कर रहे हैं जिस पर विश्वास करना कठिन है। वे बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंच रहे हैं.

बेंजामिन शुल्त्स ने कहा, “सिनालोआ कार्टेल के ट्विटर अकाउंट पर लगभग 200,000 फॉलोअर्स हैं और यह लगभग रोजाना दिलचस्प तस्वीरें और अन्य सामग्री पोस्ट करता है जो उनके काम की सराहना करते हैं। यह खाता बंद कर दिया गया है। नशीली दवाओं के व्यापार में ऑनलाइन गेमिंग की भूमिका पर अधिक ध्यान देने के लिए, यूरोप काउंसिल के पोम्पीडौ समूह (जो अंतरराष्ट्रीय दवा मुद्दों पर काम करता है) ने 19 और 20 दिसंबर को मैक्सिको सिटी में एक मंच आयोजित किया।

शुल्ट्ज़ ने कहा कि उपयोगकर्ता ऑनलाइन गेम में किसी से भी जुड़ सकते हैं। इसमें वे किशोरों और अजनबियों से बात कर सकते हैं। बहुत कुछ नियंत्रण में नहीं है. गेम के दौरान क्या संदेश भेजे जा रहे हैं, यह जानना बहुत मुश्किल है। खासकर तब जब इसके लिए इमोजी का इस्तेमाल किया जा रहा हो. अमेरिका में ड्रग सर्कल के भीतर, एक इलेक्ट्रिक प्लग इमोजी का अर्थ है ‘डीलर’, एक छोटे ताड़ के पेड़ इमोजी का अर्थ है ‘मारिजुआना’ और एक कुंजी इमोजी का अर्थ है ‘कोकीन’।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button