देशमुख्य समाचार

बजार में आई नकली दवाईयों की बाढ़, जानिए कैसे पहचाने असली और नकली दवाई की पहचान ?

जब भी हम बीमार पड़ते हैं तो हमें दवा खानी पड़ती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो दवा आप ठीक होने के लिए ले रहे हैं वही दवा नकली है? ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है. आजकल तरह-तरह की बीमारियाँ फैल रही हैं। सर्दी-जुकाम होने पर लोग मेडिकल स्टोर से दवा ले लेते हैं, लेकिन यह चीज लोगों को काफी महंगी पड़ सकती है। ध्यान रखें कि यदि आपकी दवा की पैकेजिंग पर कोई निशान नहीं है, तो यह नकली हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें नकली दवाओं की पहचान…

ऑनलाइन या मेडिकल स्टोर से दवा खरीदते समय आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर जब भी आप दवा खरीदने जाएं तो उस पर लगा क्यूआर कोड जरूर जांच लें. अगर दवा पर क्यूआर कोड नहीं है तो वह नकली हो सकती है।

QR कोड स्कैन करते ही सारी जानकारी मिल जाएगी

क्यूआर कोड एक विशेष प्रकार का अनोखा कोड है जो दवा से संबंधित सभी जानकारी एक स्कैन में प्रदान करता है। आप इस QR कोड को अपने डिवाइस या मोबाइल फोन से स्कैन करें। स्कैन करने के बाद आपके डिवाइस में दवा से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी। नियम कहता है कि 100 रुपये से ऊपर की सभी दवाओं पर QR कोड होना जरूरी है और अगर ऐसा नहीं है तो उस दवा को न खरीदने की सलाह दी जाती है.

नकली QR कोड बनाना बहुत मुश्किल है

दरअसल, यह QR कोड एक एडवांस्ड वर्जन है, जिसमें सेंट्रल डेटाबेस एजेंसी से जानकारी दर्ज की जाती है। हर दवा के लेबल या पैकेजिंग पर एक अलग क्यूआर कोड होता है, इसलिए इस कोड को कॉपी करना बहुत मुश्किल होता है। आशा में आगे से आप अपने भाई के साथ एक देशी रिश्ता देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button